Saturday, February 4, 2023
HomeइंडियाAECL ke चौथे सीजन में होगा ग्लैमर और क्रिकेट का फुल डोज,...

AECL ke चौथे सीजन में होगा ग्लैमर और क्रिकेट का फुल डोज, 300 से ज्यादा आर्टिस्ट लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली. डेढ़ साल के लंबे इंतजार के बाद AECL यानी आर्टिस्ट इवेंट क्रिकेट लीग ने आज अपने चौथे सीजन का ऐलान कर दिया है. इस क्रिकेट लीग का नया सीजन 7 सितंबर 2022 से शुरू होने जा रहा है. नए सीजन की घोषणा के मौके पर डांसिंग स्टार सपना चौधरी, मशहूर सिंगर मिलिंद गाबा और भोजपुरी एक्टर से कामयाब राजनेता बने सांसद मनोज तिवारी जैसे विशेष लोग मौजूद रहे. AECL के फाउंडर्स आशीष माथुर, सोनिया माथुर, आशीष राठी और विपुल गोसाई ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान टीम और सेलिब्रिटीज की लिस्ट जारी की.

ये क्रिकेट लीग बेहद खास रहने वाला है और इसे ज्यादा स्पेशल बनाएगी बड़े-बड़े पॉलिटिशियंस की मौजूदगी. उम्मीद की जा रही है कि लीग की इनॉग्रेशन सेरेमनी को हरी झंडी हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज दिखाएंगे. जबकि केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ओपनिंग मैच में सिक्का उछालकर टूर्नामेंट का आगाज कराएंगे. इस बार लीग की शोभा बढ़ाने के लिए टीम इंडिया के शानदार बैट्समैन और फील्डर रहे सुरेश रैना के पहुंचने की भी संभावना है.

सितारों से सजे रहने वाले इस टूर्नामेंट के टाइटल स्पॉन्सर की जिम्मेदारी इवेंट डैडी निभा रहा है. होटल पार्टनर के रूप में Ibis होटल एरोसिटी है, जबकि फिटनेस पार्टनर being रोड मास्टर और एंटरटेनमेंट पार्टनर Aasma डांस कंपनी है.

लीग का ग्रैंड उद्घाटन एक फ्रेंडली मैच के साथ होगा, जिसमें सेलेब्रिटी टीम का मुकाबला समर्थनम से होगा. समर्थनम विजुअली चैलेंज्ड यानी दिव्यांग लोगों की टीम है, जो भारत का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व कर चुकी है और 2018 में वर्ल्ड चैम्पियन रही है. ये पहला शानदार मैच फ्रेंडली होगा.

AECL के फाउंडर आशीष माथुर ने नए लीग के बारे में बताया, ”इस सीजन में कुल 31 मैच खेले जाएंगे. ये मैच 16 टीमों के बीच होंगे, जिन्हें 4-4 के ग्रुप में बांटा जाएगा. टूर्नामेंट के दौरान हर दिन 6 मैच कराए जाएंगे और जो टीम खिताब जीतेगी उसे साढ़े सात लाख रुपये की इनामी राशि दी जाएगी. जबकि दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम को साढ़े तीन लाख रुपये दिए जाएंगे. मैन ऑफ सीरीज को दो कैटेगरी में बांटा गया है. सीरीज के बेस्ट बैट्समैन को इनाम के तौर पर एक बाइक दी जाएगी जबकि बेस्ट बॉलर को एक स्कूटी मिलेगी. जबकि बेस्ट कैच ऑफ द डे और पर्पल कैप ऑफ द डे जैसे अवॉर्ड हर दिन दिए जाएंगे और ऐसे प्लेयर्स को इनाम में साइकिल दी जाएगी.”

लीग स्टेज में एक मैच 12-12 ओवरों का होगा और ये टेनिस बॉल से खेला जाएगा. इसके बाद नॉकआउट स्टेज के मैच 15-15 ओवर के होंगे. इस पूरे लीग में सभी 16 टीमों के साथ अलग-अलग सेलिब्रिटीज जुड़ेंगे, जिनमें मशहूर आर्टिस्ट लोग भी बैट और बॉल से अपना खेल दिखाएंगे.

AECL के क्रिकेट लीग में इस बार पांच राज्यों से आर्टिस्ट और इवेंट प्लानर्स शामिल हो रहे हैं. एईसीएल का दावा है कि इस तरह का ये देश का इकलौता लीग है. एईसीएल इस लीग के भविष्य को और बेहतर करना चाहता है और आने वाले सीजन में उसका मकसद देशभर के सेलिब्रिटीज के साथ कॉर्पोरेट सेक्टर को इसमें जोड़ने का है.

एईसीएल के फाउंडर आशीष माथुर ने लीग के बारे में और जानकारी देते हुए बताया, ”तीन सीजन की सफलता के बाद AECL का उद्देशय अपने इस चौथे सीजन को हाई लेवल पर ले जाने का है. इस सीजन में नए कॉन्सेप्ट्स लाए गए हैं और एंट्रीज भी बिल्कुल नए तरीके से हुई हैं. इस बार टूर्नामेंट में वो टक्कर भी देखने को मिलेगी जो पहले के सीजन में नजर नहीं आई. मुंबई, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली की टीमें आपस में भिड़ेंगी. अकेले दिल्ली से 12 टीमें हैं जबकि बाकी चार टीम चार राज्यों से हैं, और इन राज्यों के बीच भी शानदार फाइट देखने को मिलेगी. इस पूरी मुहिम का उद्देश्य आर्टिस्ट लोगों को एकसाथ जमा करना, इवेंट मैनेजमैंट कंपनीज को एक प्लेटफॉर्म पर लाना है जिससे फन, एंटरटेनमेंट के साथ बिजनेस भी हो सके. फ्रेंडली माहौल हमेशा बिजनेस पार्टनरशिप्स को मजबूती देता है और भविष्य उज्जवल बनाता है. क्रिकेट एक ऐसा गेम है जो लोगों को आपस में जोड़ता है, जानने समझने का मौका देता है, पहले तीन सीजन में भी इसके उदाहरण देखने को मिले हैं.”

AECL के जरिए इस लीग को शुरू करने वाले आशीष माथुर खुद आर्टिस्ट इंडस्ट्री का हिस्सा रहे हैं. वो करीब 15 साल से इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं, उन्होंने Aasma डांस कंपनी के साथ 2004 में एक कोरियोग्राफर के तौर पर काम शुरू किया था. जबकि आशीष की पत्नी सोनिया जो कि AECL में डायरेक्टर भी हैं, वो इंडियाज गॉट टैलेंट के सीजन 2 की फाइनलिस्ट में रह चुकी हैं. आशीष और सोनिया आर्टिस्ट बैकग्राउंड से हैं, लिहाज़ा दोनों इंडस्ट्री का रियल स्ट्रगल बखूबी समझते हैं. एईसीएल के अन्य मजबूत पिलर आशीष राठी और विपुल गोसाई, वो लोग हैं जो आर्टिस्ट, इवेंट प्लैनर्स और बिजनेस को एक मंच पर लाने का ये आइडिया लेकर आए थे. AECL के फाउंडर आशीष माथुर और उनकी वाइफ सोनिया NAWA नाम से एक ट्रस्ट भी चलाते हैं, जो आर्टिस्ट के वेलफेयर के लिए काम करती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments