Saturday, February 4, 2023
Homeफूडगर्मियों मे खाना खराब होने से बचाएं, अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों मे खाना खराब होने से बचाएं, अपनाएं ये टिप्स

गर्मी (Summer) ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. इसके साथ ही अब खाना जल्द खराब होने की शुरुआत भी होने लगी है. समर सीजन सेहत को लेकर बेहद संवेदनशील मौसम होता है. इस सीजन में अगर खाने को लेकर लापरवाही बरती जाए तो बीमार होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसके अलावा गर्मियों में फूड पॉइज्निंग भी काफी जल्द हो जाती है. ऐसे में बासी खाने को लेकर बेहद सतर्क रहना जरूरी होता है. इसके साथ ही खाना बनाने के बाद उसे सही समय पर खाना और बचे खाने को ठीक ढंग से सुरक्षित रखना भी बेहद जरूरी होता है. गर्मियों में हर घर में खाना जल्द खराब होने की शिकायत रहती है. आप भी अगर इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. इन टिप्स की मदद से आप ज्यादा वक्त तक खाने को ‘फ्रेश’ रख सकेंगे. बता दें कि गर्मियों में अगर खाना ज्यादा बन जाता है और अगर वह बच जाता है तो उसे ज्यादा देर तक बाहर रखने पर उसमें बैक्टिरिया पैदा हो जाते हैं जो खाने को तेजी से खराब कर देते हैं.

Hu

गर्मियों में खाने से जुड़े कुछ अहम टिप्स

– गर्मियों के मौसम में आमतौर पर कम भूख लगती है. अगर आप थोड़ी भी ज्यादा खा लेते हैं तो ये हाजमा तक बिगाड़ देता है. घरों में अक्सर ये होता है कि खाना काफी बच जाता है, ऐसे में ये सुनिश्चित करें कि उतना ही खाना बने जितना की पूरा खत्म हो सके. इसके साथ ही खाना बनने के 2 घंटे के अंदर खाना बेहतर होगा.

खाना अगर बच जाए तो उसे तत्काल फ्रिज में रखना जरूरी होता है. अगर ज्यादा देर तक खाना फ्रिज के बाहर रखा रह जाता है तो उसमें बैक्टिरिया पनप जाते हैं जो खाने को तेजी से खराब करने लगते हैं.

कई घरों में फ्रिज नहीं होता है, ऐसे में खाने को लंबे वक्त तक सुरक्षित रखना चुनौतीभरा होता है. ऐसी सूरत में खाने को लंबे वक्त तक बेहतर बनाए रखने के लिए एक बर्तन में ठंडा पानी डालकर भर दें और उसमें खाने का बर्तन रख दें. इससे खाना ज्यादा वक्त तक खाने योग्य रहेगा.

खाना अगर बच गया है तो आमतौर पर हम उसे ही उठाकर फ्रिज में रख देते हैं. ऐसा करने के बजाय बचा हुआ खाना जिस बर्तन में पहले से रखा हो उस बर्तन को बदलकर नए बर्तन में रख देना चाहिए.

आपने अगर ताजा खाना बनाया है और फिलहाल उसे नहीं खा रहे हैं तो खाना बनाने के तत्काल बाद गर्म स्थिति में उसे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. पहले खाने को सामान्य तापमान पर ठंडा होने दें. उसके बाद ही खाने को फ्रिज में रखें.

गर्मियों में सेहतमंद बने रखने के लिए रखे हुए खाने को बार-बार गर्म करने की आदत से बचना चाहिए. बार-बार खाना गर्म किए जाने की वजह से उसमें मौजूद पोषक तत्व तेजी से कम होने लगते हैं. इसके साथ ही एक दिन से ज्यादा पुराना भोजन करने से भी बचना चाहिए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments