Saturday, February 4, 2023
Homeक्रिकेटआईपीएल 2023 से 2027 तक के लिए BCCI ने मीडिया राइट्स के...

आईपीएल 2023 से 2027 तक के लिए BCCI ने मीडिया राइट्स के लिए जारी किया टेंडर

IPL Media Rights: आईपीएल 2022 का बिगुल बज चुका है. लेकिन, इसके मीडिया राइट्स को लेकर हर दिन एक नई अपडेट सामने आ रही है. इसी बीच बीसीसीआई (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स के लिए कंबाइंड बेस प्राइस निर्धारित किया है, जिसकी रकम काफी बड़ी है. साल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए इसकी ई-नीलामी होने वाली है. उससे पहले आईपीएल मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) के लिए बीसीसीआई ने प्राइज निर्धारित किया है इसके बारे में भी आपको बता देते हैं.

क्रिकबज की रिपोर्ट में कहा गया है कि 29 मार्च को जारी आईटीटी के मुताबिक, बंडल ए भारत उपमहाद्वीप के टेलीविजन अधिकारों के लिए है और इस श्रेणी में बेस प्राइस 49 करोड़ रुपये प्रति मैच है। कुल मिलाकर कर देखा जाए तो यह पांच साल के लिए 18,130 करोड़ रुपये बेस प्राइस होगी। ई-ऑक्शन में ये शुरुआती प्वाइंट होगा। बंडल बी डिजिटल राइट्स के लिए है और यहां बेस प्राइस 33 करोड़ रुपये प्रति गेम है। पांच साल के लिए आईपीएल के डिजिटल मीडिया राइट्स की बेस प्राइस 12,210 करोड़ रुपये है। इस बार बहुचर्चित विशेष पैकेज बंडल सी है, जिसमें 18 गेम शामिल हैं और इस बंडल में 16 करोड़ रुपये प्रति मैच बेस प्राइस होगी।

हर सीजन में 74 मैच होने हैं तो इस तरह पांच साल के हिसाब से इस बंडल की बेस प्राइस 1440 करोड़ रुपये है। 18 अलग मैचों में शुरुआती मैच, चार प्ले-ऑफ और डबल हेडर के रात के मैच शामिल हैं। यह बंडल केवल OTT प्लेयर्स के लिए है और इस बंडल को केवल एक ही कंपनी खरीद सकती है।चौथा और अंतिम बंडल वर्ल्ड राइट्स के लिए है, जिसमें बेस प्राइस 3 करोड़ रुपये प्रति मैच है। पांच साल के लिए आरक्षित मूल्य का संयुक्त मूल्य 1110 करोड़ रुपये होता है। इस तरह इसके ऑक्शन में जीतने वाली ब्रॉडकास्टिंग कंपनी भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर टेलीविजन और डिजिटल दोनों राइट्स रखेगी। इस तरह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई को कम से 33 हजार करोड़ रुपये की इनकम होने वाली है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments